Pdf Full Form,पीडीएफ क्या है और कैसे बनातें है?

Pdf अब एक ऐसा शब्द बन चुका है जिसे हम अक्सर सुनते रहते है। किसी भी लेख को डिजिटल रूप में लिखना हो अथवा उसे डिजिटल रूप में ही कही भेजना हो तो सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाली यह एक  टेक्नोलॉजी है।(pdf full form in hindi )

आज इस लेख में हम pdf full form ( pdf full form in computer in hindi) को जानेंगे तथा साथ pdf से जुड़ी अन्य तथ्यों के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त करंगे। जैसे की पीडीएफ का इतिहास ( history of pdf ), पीडीएफ को किसने बनाया ( pdf developer ),Pdf kaise banye आदि।

Pdf full form in computer

Portable Document Format 

पीडीएफ क्या होता है? (what is pdf? )

( portable document format meaning in hindi ) Portable Document Format, जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की, यह एक तरह का फाइल फॉर्मेट है। जिसमे प्रिंटेड डॉक्यूमेंट के सभी तत्वों को इलेक्ट्रॉनिक (डिजिटल) इमेज के रूप में संग्रहित किया जाता है। जैसे की text,image,hyperlinks आदि। इसका एक्सटेंशन .pdf होता है।

Pdf
Pdf

आजकल देश दुनिया में कम्प्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बड़ गया है। और इससे हर चीज को डिजिटल रूप दिया जा रहा है। ऐसे समय में डॉक्यूमेंट को जिसमे text के साथ साथ image भी शामिल है, को डिजिटल रूप में pdf की सहायता से सुरक्षित रखा जा सकता है।

अगर हम कही बाहर जाते है तो बहुत सारे डॉक्यूमेंट को एक साथ ले जाना कोई आसान काम नही होता है और यदि हमे किसी को बहुत सारी इमेज भेजनी हो तब भी एक एक image भेजने में समय की बर्बादी ही होगी। ऐसे समय में pdf बहुत मददगार साबित होता है जिसमे सारे डॉक्यूमेंट और images को एक साथ डिजिटल रूप में बदलकर कही भी आसानी से ले जाया जा सकता है, किसी को भी internet, bluetooth,  आदि की सहायता से ट्रांसफर किया जा सकता है।

सुरक्षा की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की pdf file को pasword की सहायता से सुरक्षित किया जा सकता है। जिससे की कोई और आपके डॉक्यूमेंट को ना देख सके।

आशा हैआपको pdf kya hota hai की जानकारी मिल गई होगी। आगे अब pdf ka itihas क्या है को जानते है।

और पढ़िये : ईमेल क्या है? और full form of email in hindi?

पीडीएफ इतिहास ( history of pdf )

Pdf को सबसे पहले 1990 में बनाया गया था। इसे adobe system के द्वारा बनाया गया था। इसे research and developement team जिसे Camelot कहा जाता है के द्वारा बनाया गया था जिसे adobe के co-founder John Warnock लीड़ कर रहे थे। 

परंतु तब तक यह adobe का ही प्रोपर्टी था परन्तु बाद में 2008 में adobe ने इसे public कर दिया। अथार्थ से royalty free कर दिया। और तब से यह सबका पसंदीदा फ़ाइल फॉरमेट बन गया है। और आज सबसे ज्यादा उपयोग में लाये जाने वाले फाइल फॉरमेट है।

1990 में pdf को ऐसे document जिसमे इमेज,text, links  आदि हो को उन कम्प्यूटर नेटवर्क के साथ share करने के लिए बनाया गया था ,जिनके पास एक जैसे सॉफ्टवेयर न हो।

पीडीएफ कैसे पढ़े? ( how to read pdf in computer? )

पीडीएफ फ़ाइल को कम्यूटर, लेपटॉप, स्मार्टफोन आदि की सहायता से आसानी से पढ़ा जा सकता है। कम्प्यूटर और लैपटोप में adobe कम्पनी द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर adobe reader की सहायता से आसानी पढ़ा जा सकता है। ( how to read pdf in laptop ?) यह सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर आसानी से मिल जाता है। इसे अपने कम्प्यूटर में डाउनलोड कर pdf को पढ़ा जा सकता है।

स्मार्टफोन में तो आजकल पहले से ही  pdf को पढ़ने के लिए application आते है। परन्तु यदि आपके पास यह application नही है तो इसे आप अपने mobile के playstore में जाकर download कर सकते है। जिससे की pdf को पढ़ा जा सकता है।

पीडीएफ कैसे बनाते है। (How to make pdf file? )

Pdf को कई सारे तरीको से बनाया जा सकता है। ( computer or laptop se pdf kaise banye) कुछ तरीके हम आपको यहाँ बता रहे है।

1 Adobe photoshop के द्वारा
2 MS Word के द्वारा

Adobe photoshop और MS Word में निम्न steps को follow करके आप pdf file बना सकते है।

1 सबसे पहले जिस डॉक्यूमेंट या इमेज को आपको pdf में बदलना है। उसे adobe photoshop या MS Word में open करे।

2 open करने के बाद ऊपर दिए गए file menu option पर click करे।

3 उसके बाद खुलने वाले कई सारे options में से आपको save as पर क्लिक करना होगा।

4 इसके बाद आपको कुछ options दिए जाएंगे। जिनमे से आपको *pdf पर क्लिक करके document को सेव करना होगा। और इस तरह से आपका document pdf में बदल जाता है।

इसके अलावा google पर ऑनलाइन भी किसी file को पीडीएफ में बदला जा सकता है। जिसमे आपको आपका documnet उसे server पर upload करना होता है। और उसके बाद वह आपको pdf में convert करके दे देता है। जिसे आप download करके काम में ले सकते है।

मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनाये। (How to make pdf file by mobile?)

वैसे तो कंप्यूटर द्वारा आसानी से पीडीएफ फाइल बनाई जा सकती है परंतु कंप्यूटर को हर जगह ले जाना कोई आसान कार्य नहीं है। ऑनलाइन भी पीडीएफ को creat किया जा सकता है परंतु उसमें आपको डॉक्यूमेंट को उस सर्वर पर अपलोड करना होता है जो कि जरूरी नहीं कि सुरक्षित हो।

अतः आज हम आपको मोबाइल के द्वारा पीडीएफ कैसे बनाएं बता रहे हैं (mobile se pdf kaise banye) । मोबाइल के द्वारा पीडीएफ बनाने के लिए वैसे तो आजकल स्मार्टफोन में पहले से कई तरह की एप्लीकेशन आती हैं, परंतु यदि आपके स्मार्टफोन में यह एप्लीकेशन नहीं है। तो इसे आप अपने मोबाइल की प्ले स्टोर के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको Adobe के द्वारा Develop एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए कहेंगे।

पीडीएफ के लाभ।

1 जैसा कि इसके नाम से ही पता लगता है कि है एक portable फॉरमैट है, जिसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है, भेजा जा सकता है।
2 इसके द्वारा बड़ी-बड़ी फाइलों को छोटे रूप में store किया जा सकता है।
3 इसे पासवर्ड लगाकर सुरक्षित किया जा सकता है, जो सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।
4 इसे आसानी से किसी भी कंप्यूटर, लैपटॉप अथवा मोबाइल में खोला जा सकता है।
5 पीडीएफ फाइल्स का प्रिंटआउट भी लिया जा सकता है और एक printed document बनाया जा सकता है।

Frequently asked question

  • portable document format meaning in hindi
  • pdf file pdf ka full form hindi me
  • PDF File Ke Fayde
  • Mobile se pdf kaise banye
  • Pdf kaise banye

Leave a Comment