रायसीना डायलॉग (Raisina Dialogue in hindi)

रायसीना डायलॉग क्या है? What is Raisina Dialogue ?

रायसीना डायलॉग
रायसीना डायलॉग

रायसीना डायलॉग (संवाद) (Raisina Dialogue)भारत का एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संवाद है। इसकी शुरुवात 2016 से नई दिल्ली में हुई थी। इसका आयोजन हर साल भारत के विदेश मंत्रालय तथा आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन(ORF) द्वारा संयुक्त रूप से भारत के भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए किया जाता है। यह भारतीय महासागरीय क्षेत्र में भारत की महत्त्वपूर्ण भूमिका पर आधारित सम्मेलन है।

ORF क्या है?

इसका पूरा नाम Observer Research Foundation है। यह नई दिल्ली में स्थित है। तथा यह एक स्वतंत्र थिंक टैंक के रूप में कार्य करता है।

उद्देश्य (Objectives)

इसका उद्देश्य एशियाई देशों का विश्व के अन्य देशों के साथ बेहतर राजनीतिक,आर्थिक सम्बन्धो की संभावना व अवसरों की तलाश करना है ।साथ ही साथ भारतीय महासागर क्षेत्र में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका का निर्धारण करना भी है। यह डायलॉग सरकार को अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के विभिन्न सवालों और मुद्दों पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने हेतु एक मंच प्रदान करता है।

इसका नाम रायसीना वार्ता क्यों है?

रायसीना की पहाड़ी नई दिल्ली में स्थित है।  यहां पर राष्‍ट्रपति का आवास और कार्यालय दोनो स्थित हैं। तथा इसी पर ही भारतीय विदेश मंत्रालय का मुख्यालय भी स्थित है,इसलिए इसका नाम रायसीना वार्ता पड़ा है।

इस वार्ता में कौन कौन भाग ले सकता है।

इसमे विभिन्न देशो के विदेश मंत्री,रक्षा मंत्री,वित्तमंत्री, राजनेता,नीतिनिर्माता,पत्रकार, उच्च स्तरीय सरकारी अधिकारी,व्यापार और उद्योग जगत के नामचीन हस्तियां, सामरिक अधिकारी, और अकादमिक  अधिकारी भी भाग लेते हैं।

और पढ़े : अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International solar alliance)

2016 की थीम ( 1st raisina dialogue theme )

“Asia: Regional and Global Connectivity”

2017 की थीम ( 2nd dialogue theme )

 “The New Normal: Multilateralism with Multipolarity


2018 की थीम ( 3rd dialogue theme )

“Managing Disruptive Transitions: Ideas, Institutions and Idioms”

रायसीना डायलॉग 2019 की थीम ( 4th raisina dialogue 2019 theme )

“A World Reorder: New Geometries; Fluid Partnerships; Uncertain Outcomes”.

# रायसीना बातचीत # raisina dialogue 2019 upsc

Leave a Comment