Phd Full form, Ph.D योग्यता, समयाविधि, तथा बाद की संभावनाएं

Ph.D Full form in hindi, योग्यता, समयाविधि, तथा बाद की संभावनाएं, what is the full form of phd in hindi?

पीएचडी (Ph.D) दुनिया का एक महत्वपूर्ण course है। जिसे लेकर कई तरह के सवाल हमारे मन में उठते रहते हैं। जैसे कि पीएचडी की फुल फॉर्म क्या होती है?, Ph.D Full form in hindi, Ph.D KI FULL FORM, पीएचडी किसे कहते हैं, यह क्या होता है, पीएचडी कोर्स ड्यूरेशन (Ph.D course duration), Ph.D abbreviation, पीएचडी कैसे करे, phd kaise kre आदि आदि। इस लेख में हम आपको आपके इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं। आशा है, आपको जवाब पसंद आएंगे।

Ph.D full form (पीएचडी फुल फॉर्म)

Ph.D
Ph.D

Ph.D full form – “Doctor of philosophy” होता है। जिसे हिंदी में “डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी” कहते हैं। यह किसी भी विषय की सबसे उच्चतम डिग्री होती है। जिसे प्राप्त कर आप अपने नाम के आगे डॉ. लिख सकते हैं।

और पढ़िए : MBBS की फुल फॉर्म, duration

Ph.D कोर्स की समयाविधि (Ph.D course duration)

भारत में नियमानुसार पीएचडी कोर्स की न्यूनतम अवधि 3 वर्ष की होगी तथा अधिकतम अवधि 6 वर्ष की होगी इस अवधि में पाठ्यक्रम से संबंधित सभी कार्य में शामिल होंगे।

महिलाओ तथा निशसक्त व्यक्ति ( जिसकी निशसक्ता 40% से अधिक हो) के लिए पीएचडी के लिए अधिकतम 2 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त महिला अभ्यर्थियों को इस समय अवधि में ही 240 दिनों का मातृत्व अवकाश भी दिया जा सकता है।

इसे कौन कर सकता है? (Eligibility Criteria for Ph.d)

पीएचडी (Ph.D) करने के लिए आपको पहले निम्नलिखित पाठ्यक्रमो को पढ़ना होता है।

  1. 10th+2
  2. स्नातक की डिग्री (graduation)
  3. स्नातकोत्तर ( post graduation )
    उसके बाद आपको NET exam को उतीर्ण करना होता है। इसके बाद कई यूनिवर्सिटी सीधे NET score card से phd (पीएचडी) के लिए एडमिशन दे देती है और कई यूनिवर्सिटी इसके लिए अलग से entrance exam भी लेती है।

और पढ़िए : ईमेल क्या है? और full form of email in hindi?

Phd Degree प्राप्त करने के बाद की संभावनाएं।

इस degree को प्राप्त करने के बाद आपको आसानी से नौकरी मिल जाती है। क्योकि इसको करने के बाद आपके पास उस क्षेत्र का भरपूर ज्ञान होता है और आप उस subject के एक्सपर्ट कहलाते है। इसको करने के बाद आप आसानी से किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर या लेक्चरर बन सकते है। या आप आगे रिसर्च या एनालिसिस करना चाहते है तो वो भी कर सकते है।

यह दुनिया के महत्वपूर्ण कोर्सों में से एक माना जाता है। इसको करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर टाइटल लग जाता है जो कि बहुत ही गर्व की बात होती है। इस कोर्स को करने के लिए आपको संयमित और कुशलता से लंबे समय तक पढ़ना होता है। जिसके लिए काफी मेहनत और सब्र की जरूरत होती है।

ETC Full Form, ETC का मतलब क्या होता है?

Leave a Comment

error: Content is protected !!