NASA Full form in hindi – नासा क्या है,नासा के कार्य, अध्यक्ष

पिछले लेख में हमने आपको ISRO (इसरो के लिए यहाँ से क्लिक करके पढ़े) और DRDO ( DRDO के लिए यहाँ से क्लिक करके पढ़े) के बारे में जाना था। आज इस लेख में हम आपको NASA के बारे में कई प्रकार की जानकारी देने जा रहे है। जैसे NASA ka Full form in hindi, नासा क्या है,नासा के कार्य, नासा का अध्यक्ष कौन है, NASA headquarter,नासा फुल फॉर्म इन हिंदी आदि।

नासा, अंतरिक्ष अनुसंधान करने वाली एक संस्था है जो अंतरिक्ष में होने वाली घटनाओं को जानने की कोशिश करती रहती है। और दिन-प्रतिदिन अंतरिक्ष में नई खोज करती रहती है। यह अमेरिकन एजेंसी है, जो चांद तथा मंगल ग्रह पर कई उपग्रह भेज चुकी है। और कई अंतरिक्ष खोजे भी कर चुकी है। चलिए मैं आपको इस संस्था या संगठन के बारे में ज्यादा जानकारी देता हूं।

NASA Full Form in hindi

नासा का पूरा नाम – “राष्ट्रीय वैमानिक और अंतरिक्ष प्रबंधन”

NASA Full Form in English

NATIONAL AERONAUTICS and SPACE ADMINISTRATION

नासा का इतिहास – History of NASA

इस संस्थान की शुरुआत 1 अक्टूबर 1958 को राष्ट्रपति Eisenhower  के द्वारा कि गई थी। इस संस्था का गठन करने का मुख्य उद्देश्य यह था कि अमेरिका को  अंतरिक्ष एक्सप्लोरेशन में आगे बढ़ाना और साथ ही साथ एयरोनॉटिक्स रिसर्च के क्षेत्र में अमेरिका को विकसित करना।

इसका का संचालन एक admistrator के द्वारा होता है जिसे president द्वारा दर्शाया जाता है। उसके पश्चात वहां पर senate के द्वारा इलेक्शन करके पक्का किया जाता है।

नासा की स्थापना के पश्चात इस संस्था ने अधिकतर अमेरिकी अंतरिक्ष अन्वेषण का नेतृत्व किया है। इस संस्था द्वारा सबसे प्रमुख लैंडिंग में अपोलो चंद्रमा लैंडिंग मिशन है। इसके अलावा SPACE SHUTTLE भी प्रमुख है। अपोलो मिशन की शरुवात अमेरिका ने तब किया जब उन्हें लगा कि सोवियत संघ से वह लोग पिछड़ रहे हैं। उस वक्त के राष्ट्रपति केनेडी ने मून लैंडिंग मिशन के द्वारा बता दिया कि वह किसी भी देश से किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है।

मून लैंडिंग मिशन के लिए करीबन 20 मिलियन डॉलर खर्च किया जो उस दशक 1960 में सबसे महंगे मिशन में से एक था। इस मिशन का उद्देश्य था कि चांद पर मनुष्य अपने कदम रख सके।

NASA Headquarters – नासा का मुख्यालय

नासा का हेड क्वार्टर वॉशिंगटन डीसी में है जो अमेरिका की राजधानी है।

नासा का अध्यक्ष

भारतीय मूल की अमेरिकी भव्या लाल को नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया है

नासा क्या है – what is nasa

नासा,यह एक अमेरिकी सरकारी संस्थान है। जो अंतरिक्ष से जुड़े विज्ञान टेक्नोलॉजी के ऊपर काम करती है। क्या आप जानते हैं कि अंतरिक्ष युग की शुरुआत कब हुई चलो मैं बताता हूं कि अंतरिक्ष युग की शुरुआत कब हुई, अंतरिक्ष युग की शुरुआत तब हुए जब सोवियत संघ यूनियन ने अपना उपग्रह sputnik को प्रशिक्षण करके अंतरिक्ष में भेजा।

NASA का क्या कार्य होता है

नासा अंतरिक्ष में उपग्रह,ग्रह तथा अंतरिक्ष में होने वाली घटनाओं पर रिसर्च करके उनकी जानकारी दुनिया के लोगों को प्रस्तुत करती है और नासा कई घटनाओं के रहस्य को भी जानने की कोशिश करती है कि यह कैसे हो रहा है और क्यों हो रहा है। इसका कार्य होता है कि अंतरिक्ष में अपना स्पेस शटल भेज कर या तो वह उपग्रह भेज कर नई नई चीजों की खोज करें और उसे दुनिया के सामने लाएं। नासा एक ऐसी संस्था है जिसने अपने स्पेस शटल द्वारा चांद पर प्रथम कदम रखने वाले मनुष्य को भेजा और वह मिशन सफल हुआ। चांद पर पहला कदम रखने वाला मनुष्य नील आर्मस्ट्रांग थे जो मून लैंडिंग मिशन के तहत गए थे जो नासा का मिशन था।

People also ask

भारतीय मूल की अमेरिकी भव्या लाल

नासा का हेड क्वार्टर वॉशिंगटन डीसी में है

इस संस्थान की शुरुआत 1 अक्टूबर 1958 को राष्ट्रपति Eisenhower  के द्वारा कि गई थी।

भविष्य में अंतरिक्ष अन्वेषण, वैज्ञानिक खोज और एरोनॉटिक्स संशोधन को बढ़ाना

Leave a Comment