MBBS Full form, what is the full form of MBBS in hindi?

एमबीबीएस (MBBS) दुनिया का एक महत्वपूर्ण course है। जिसे लेकर कई तरह के सवाल हमारे मन में उठते रहते हैं। जैसे कि एमबीबीएस की फुल फॉर्म क्या होती है?, MBBS Full form in hindi, MBBS KI FULL FORM, एमबीबीएस किसे कहते हैं, यह क्या होता है, एमबीबीएस कोर्स ड्यूरेशन (MBBS course duration), MBBS abbreviation, आदि आदि। इस लेख में हम आपको आपके इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं। आशा है, आपको जवाब पसंद आएंगे।

MBBS full form

MBBS full form
MBBS full form

MBBS full form – “Bechelor of medicine and bachelor of surgery” होती है। जिसे हिंदी में “चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक” कहते हैं।यह एक स्नातक की डिग्री होती है। जिसे प्राप्त कर आप डॉक्टर बन सकते हैं।

और पढ़िए : Ph.D की फुल फॉर्म, योग्यता, समयाविधि

Mbbs कोर्स की समयाविधि (MBBS course duration)

“Bechelor of medicine and bachelor of surgery” जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह 2 डिग्री होती है जिसे एक साथ practice किया जाता है तथा साथ में ही दोनों की डिग्री दी जाती है। इस कोर्स में 1 साल की इंटर्नशिप अनिवार्य होती है। जिसे मिलाकर यह कोर्स 5 से 6 साल का हो जाता है।

और पढ़िए : MBA की फुल फॉर्म, योग्यता, course duration

इसे कौन कर सकता है?

जिसके पास 10th+2 में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी होती है। वही छात्र इस कोर्स को करने के लिए योग्य होता है। इसके बाद आपको NEET की परीक्षा देनी होती है। जिसमे उतीर्ण होने पर आपको इस course को करने के लिए कॉलेज में एडमिशन मिलता है।

Degree प्राप्त करने के बाद की संभावनाएं।

इस degree को प्राप्त करने के बाद आपको आसानी से नौकरी मिल जाती है। आप किसी भी सरकारी अस्पताल में अपनी सेवाएं दे सकती है। जिसके लिए आपको अलग से परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है या फिर आप किसी निजी अस्पताल में भी अपनी सेवाएं दे सकते हैं या खुद का क्लीनिक भी डाल सकते हैं।
इसके अतिरिक्त आगे यदि आप किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञ बनना चाहते हैं तो आपको PG (Post graduation) की डिग्री प्राप्त करनी होती।

यह दुनिया के महत्वपूर्ण कोर्सों में से एक माना जाता है। इस कोर्स में महारत हासिल करने के लिए आपको संयमित और कुशलता से लंबे समय तक पढ़ना होता है।

और पढ़िये : IAS की फुल फॉर्म, ऑल details

Leave a Comment

error: Content is protected !!