MBA Full form, Eligibility, course duration etc in hindi

MBA Full form, MBA course duration, तथा बाद की संभावनाएं,MBA Entrance Exam, scope in MBA,salary in MBA, what is the full form of MBA in hindi?

एमबीए (MBA) दुनिया का एक महत्वपूर्ण course है। जिसे लेकर कई तरह के सवाल हमारे मन में उठते रहते हैं। जैसे कि एमबीए की फुल फॉर्म क्या होती है?, MBA Full form in hindi, MBA KI FULL FORM, एमबीए किसे कहते हैं, यह क्या होता है, MBA कैसे होता है, एमबीए कोर्स ड्यूरेशन (MBA course duration), MBA की सैलेरी कितनी होतीी है, MBA abbreviation, आदि आदि। इस लेख में हम आपको आपके इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं। आशा है, आपको जवाब पसंद आएंगे।

MBA full form (एमबीए फुल फॉर्म)

MBA full form – “Master of Bussiness Administration” होता है।

MBA
MBA

MBA full form in hindi

MBA को हिंदी में “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर” कहते हैं।

और पढ़िए : Phd की फुल फॉर्म, योग्यता, couse duration

MBA कोर्स की समयाविधि (MBA course duration)

एमबीए (MBA) कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है। जिसमे 6 महीने के कि4 सेमेस्टर होते है। यह स्नातक (graduation) के बाद की जानी वाली स्नातकोत्तर ( post graduation) डिग्री है।

MBA कौन कर सकता है? या योग्यता (Eligibility Criteria for MBA )

आइये अब जानते है MBA ke liye qualification। की कौन कौन MBA कर सकता है।
चूंकि ये एक post graduation डिग्री है। तो इसके लिए आपका graduate होना जरूरी है। graduation आपका किसी भी विषय से किया हुआ हो सकता है। तथा graduation में न्यूनतम 50℅ अंको से उतीर्ण किया होना चाहिए। कई कॉलेजो में यह प्रतिशत कम ज्यादा हो सकता है।

Graduation के अंतिम वर्ष के छात्र भी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है। परंतु छात्र द्वारा कॉलेज से निर्धारित समय के भीतर डिग्री प्राप्त करने का प्रमाण देना होगा।

MBA Entrance Exam (MBA kaise kare- MBA कैसे करे )

MBA course करने के लिए कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए आपको MBA Entrance Exam देना होता है। इन MBA Entrance Exam में CAT, CMAT, MAT होते है। इनको उतीर्ण करके आप कॉलेज में प्रवेश पा सकते है। Entrance Exam में पाए प्रतिशत अंको के आधार पर अलग अलग कॉलेज मिलता है। भारत के प्रतिष्ठित कॉलेज जैसे IIM में भी इसी Entrance Exam के माध्यम से admission मिलता है।
परंतु कुछ निजी कॉलेज बिना प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) के भी admission देते है।

Degree प्राप्त करने के बाद की संभावनाएं। ( scope in MBA)

इस degree को प्राप्त करने के बाद आपको आसानी से नौकरी मिल जाती है। क्योकि इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद आप आसानी से न केवल भारत में अपितु अन्य देशो में नोकरी कर सकते है। वैश्वीकरण के दौर ने इस डिग्री के महत्व को और बढ़ाया है।

चूंकि MBA एक post graduation डिग्री है। तो इसको करने के बाद आप phd भी कर सकते है तथा किसी कॉलेज, यूनिवर्सिटी में पढा सकते है।

चूंकि ये एक व्यवसाय प्रबंधन की डिग्री है तो इसको करने के बाद खुद का start up भी कर सकते है। तथा व्यवसाय में भी हाथ आजमा सकते है।

और पढ़िए : MBBS की फुल फॉर्म, योग्यता, COUSE DURATION

MBA k liye important subjct in hindi ( important subjects in MBA)

फाइनांस
मार्केटिंग
ह्यूमन रिसोर्स (HR)
इंटरनेशनल बिजनेस
ऑपरेशंस
इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (IT)
सप्‍लाई चेन मैनेजमेंट
रूरल मैनेजमेंट
एग्री बिजनेस मैनेजमेंट
हेल्‍थ केयर मैनेजमेंट

MBA की सैलेरी ( salary in MBA)

यह एक प्रोफेशनल कोर्स है। जिसे करने के बाद अच्छा सैलेरी पाते है। इस कोर्स को करने के बाद आप अलग अलग जगह पर नोकरी करते है, कुछ लोग स्टार्टअप भी करते है। अतः एक fix amount बताना थोड़ा मुश्किल होता है। परन्तु यह बताना संभव है की आपकी योग्यता के अनुसार आपको अच्छी सैलेरी मिलती है।

यह महत्वपूर्ण कोर्सों में से एक माना जाता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको संयमित और कुशलता से पढ़ना होता है। जिसके लिए काफी मेहनत और सब्र की जरूरत होती है।

Leave a Comment