CNC Full Form in hindi, सीएनसी मशीन क्या है?,CNC Machine

आज के युग में जहाँ वस्तुओं की माँग बहुत बड़ गई है। ऐसे समय में उत्पादन को को तेजी से बढ़ाने तथा माँग को जल्द से जल्द पूरा करने की आवश्यकता है। इसके लिए cnc machine का प्रयोग किया जाता है।

इस लेख में हम cnc full form in hindi,cnc kya hai,cnc machine definition, function of cnc machine,cnc machine introduction तथा उससे जुड़े अन्य तथ्यों के बारे में जानेंगे।

और पढ़िये : ATM Full Form, एटीएम का फुल फार्म क्या है?

ईमेल क्या है? और full form of email in hindi?

CNC Full Form

Computerized Numerical Control

कम्प्यूटरीकृत न्यूमेरिकल कंट्रोल

CNC क्या है? (what is CNC machine in hindi?)

CNC
CNC

जैसा की हम जानते है की एक पहले का समय था जब वस्तुएँ हाथ से ही बनाई जाती थी। चूंकि वस्तुओ की मांग कम हुआ करती थी तो हस्त निर्मित उद्योग ही मांग की आपूर्ति कर दिया करते थे।

उसके बाद धीरे धीरे मांग बढ़ने लगी। मशीनों का विकास हुआ। जिसकी सहायता से उत्पादन भी बढ़ा। परन्तु अधिकतर मशीने हाथ से ही चलाई जाती थी। जिससे काम थोड़ा आसान हुआ परन्तु गलती होने की संभावना रहती थी। जान-माल दोनों का नुकसान होने की संभावना बनी रहती है।

और अब एक आज का समय है। जहाँ हर क्षेत्र में तकनीकी का प्रयोग किया जा रहा है। कम्प्यूटर के उपयोग में लिए जाने से इसका चलन और तेजी से बढ़ा है। अब कम्प्यूटर में पहले से प्रोग्राम डालकर मशीनों को control करके काम में लिया जाता है। और यही cnc machine के अंर्तगत आता है।

cnc machine definition in hindi– CNC machining एक ऐसी प्रकिया है (CNC ka matlab)जिसे विनिर्माण क्षेत्र में कम्प्यूटर के द्वारा मशीनों को नियंत्रित करने में उपयोग में लिया जाता है।

इसमे पहले से अपनी जरूरत के मुताबिक कार्य को प्रोग्राम करके कंप्यूटर में डाल दिया जाता है। फिर कंप्यूटर द्वारा उस प्रोग्राम के अनुसार सारे मशीन उपकरणों को नियंत्रित करके उस कार्य को किया जाता है।

चूंकि आजकल ऑटोमेशन इंडस्ट्री का चलन काफी बढ़ गया है उसमें सीएनसी की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। क्योंकि इसके द्वारा एक जैसे कार्य को कई बार लगातार बिना किसी त्रुटि के किया जा सकता है। उदाहरण के लिए इसके द्वारा कई तरह से कार्य किये जा रहे है जैसे कटिंग,पेंटिंग,ग्राइंडिंग,पॉलिशिंग आदि।

CNC Machine कैसे कार्य करती है। (how does CNC machine work?)

CNC machine के मुख्यतया तीन तत्व होते है। जिसपर यह कार्य करती है।
प्रोग्राम
मशीन कंट्रोल यूनिट
मशीन उपकरण

इसमें सबसे पहले जिस प्रकार के कार्य को किया जाना है, उस कार्य के अनुसार प्रोग्राम बनाए जाते हैं। उन प्रोग्राम को फिर G code तथा M code के रूप में कंप्यूटर में डाला जाता है। उसके बाद मशीन कंट्रोल यूनिट के द्वारा इन प्रोग्राम को Decode किया जाता है। और मशीनी उपकरणो को उस कार्य को करने के लिए निर्देश दिया जाता है।

इस प्रकार इस प्रक्रिया में केवल एक बार कंप्यूटर में प्रोग्राम डाला जाता है। उसके बाद जितनी बार चाहे उस कार्य को मशीनों के द्वारा करवाया जा सकता है। इस प्रकार के कार्य में त्रुटि की संभावना कम रहती है तथा समय और पैसा दोनों की बचत होती है।

History of CNC (सीएनसी का इतिहास)

CNC का main idea NC ( numerical control) से आया है। 1940 में पहली NC मशीन आई। उसके बाद 1950 में एडवांस मशीन आई। इनका निर्माण मशीनी उपकरणों के आधार पर किया गया था। जिन्हें मशीन की डिजाइन के साथ साथ मशीन को कंट्रोल करने के लिए बदला गया था। उस समय यह कुछ गिने चुने कार्य ही कर सकती थी।

उसके बाद 1960 और 1970 के दशक में यह numerical control technology cnc machine के रूप में आई। जिसे आज ऑटोमेशन इंडस्ट्री के बढ़ने से मैनुफैक्चरिंग और प्रोडक्शन क्षेत्र में खूब काम में लिया जा रहा है।

इसके खोजकर्ता John Parsons को माना जाता है क्योकि इन्ही के कॉर्परेशन ने सबसे पहले हेलकॉप्टर की ब्लेड का टेंपलेट बनाने के लिए इस सिस्टम को बनाया था।

CNC के प्रकार ( Type of CNC )

CNC machines मुख्यतया 5 विभिन्न प्रकार की होती है।

CNC Plasma Cutting Machine.

CNC Laser Cutting Machine.

CNC Milling Machine.

CNC Router Machine.

CNC Lathe Machine.

CNC machine के फायदे (Benefits of CNC machine)

1 इसमे द्वारा काम करने की क्षमता बढ़ जाती है क्योंकि इसे लगातार 24 घंटे तक काम में लिया जा सकता है।

2 समय के साथ-साथ प्रोग्राम को अपडेट करके इस की कार्य क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है और बदला जा सकता है।

3 इसके द्वारा समय और लेबर दोनों की बचत होती है।

4 इसे लगातार मॉनिटर ( ध्यान रखने की) करने की भी जरूरत नहीं होती है।

5 यह बिना किसी त्रुटि के कंपनी की जरूरत के अनुसार डिजाइन प्रदान करने में सक्षम होती हैं।

6 इसके द्वारा डिजाइन किए गए और बनाए गए वस्तुओं में अच्छी फिनिशिंग होती हैं।

7 किसके द्वारा निश्चित समय में कितने उत्पाद बनाए जा सकते हैं का सही अनुमान लगाया जा सकता है।

MBBS Full form, what is the full form of MBBS in hindi?

Phd Full form, Ph.D योग्यता, समयाविधि, तथा बाद की संभावनाएं

most asked questions

  • cnc stands for in hindi
  • CNC meaning in hindi
  • What does CNC meaning
  • CNC stands for in english

Leave a Comment

error: Content is protected !!